Homemade tips for colds सर्दी जुकाम के घरेलू टिप्स

Share:

By healthtipsmafia January 11 11:55pm

सर्दी जुकाम वैसे तो एक आम बीमारी है पर अगर इसका इलाज सही तरीके और सही समय पर न किया जाए तो यह रोग खतरनाक रूप भी ले सकता है।

जुकाम अपने साथ और भी कई प्रकार की पेशानियों का कारण बन सकता है जैसे की बलगम सिरदर्द और बदन दर्द सर्दी के मौसम में जुकाम और भी भयंकर हो जाता है इसलिए हमें इस बीमारी का इलाज समय रहते कर लेना चाहिए ताकि हम इससे होनेवाले नुकसान से बच सकें जुकाम एक इन्फेक्शन होता है इसके सबसे मुख्य लक्ष्य है सिर दर्द, नाक बहना, खांसी ,बुखार ,आँखों में जलन, गले में खरास, या गला बैठना, शरीर में दर्द आदि यदि जुकाम की इंटरसिटी अध्यार्थीक हो। या यह शरीर पर हावी हो तो इसका उपचार बहुत ही जरूरी होता है क्योंकि इसके फलस्वरूप का योर इन्फक्शन जैसे निमोनिया गला ख़राब हो आदी हो सकते हैं। जुकाम का कोई सीधा इलाज नहीं होता बल्कि इसके लक्षणों का इलाज किया जाता है और इसके बाद जुकाम अपने आप ही ठीक हो जाता है ।

ऐसे कई घरेलू उपचार हैं जिनके जरिए आप जुकाम को ठीक कर सकते हैं।
दोस्त आज हम आपको बताएंगे सर्दी जुकाम को ठीक करने के कुछ घरेलू टिप्स जो कई बरसों से हम अपने घरों में अपनाए जा रहे हैं और इन उपायों का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इनका कोई साइड इफेक्ट नहीं है।

1. यदि आपको गले में खराश की परेशानी हो और आपकी नाक बंद हो जाये तो एक गिलास गर्म पानी लेकर उसमें चुटकी भर नमक मिलाएं और गरारे करें इससे गले की खराश की शिकायत दूर होगी और ये नुस्खा कीटाणुओं को शरीर में दोबारा आने की संभावना को भी कम करता है।

2. हल्दी का सेवन जुकाम के उपाय में बहुत असरदार है ।सर्दी जुकाम होने पर हल्दी वाला दूध पिएं इससे गले की कब दूर होती है और जुकाम में भी राहत मीलती है हल्दी का एक छोटा टुकड़ा जलाकर उसका धुआं लेने से नाक का बहना तेज होगा और जुकान से जल्दी राहत मिलेंगे ।

3.  जुकाम की वजह से पाचन तंत्र बिगड़ जाता है इसलिए हल्का भोजन लें ताकि वह जल्दी पांच जाएं।

4. एक गिलास गर्म पानी में आधा नीबू रस और एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से जुकाम में बहुत जल्दी राहत मीलती है।

5. जुकाम से परेशान व्यक्ति को ज्यादा आराम करने के साथ ज्यादा पानी पीना चाहिए अगर फलों का रस भी पिएं तो ज्यादा अच्छा होगा ।

6. तुलसी का प्रयोग सर्दी जुकाम के उपचार में काफी फायदेमंद होता है तुलसी की पत्तीयो को चबा चबाकर खाएं या पानी में उबालकर इसका काढ़ा बनाले इस काढ़ा को पीने से जल्दी आराम मिलेगा।

7. तुलसी, पुदीना, काली मिर्च, और अदरक की चाय, सर्दी जुकाम से छुटकारा पाने का एक कारगर उपाय है ।

8. रोजाना दिन में दो बार शहद, ओव्हा ,अदरक को मिलाकर सेवन करने से इस रोग में जल्दी आराम मिलता है।

9. लहसुन का सूप भी सर्दियों जुकाम में काफी राहत देता है ।

10. सर्दी जुकाम के रोग में रात को नींद लेने से पहले राई के तेल को थोड़ा गर्म कर लें और इसकी 3 से 4 बुंदे दोनों कानों में डालें इसके बाद अब रुई से कान को बंद करदे और इसी तरह 3 से 4 बुंदे अपनी नाक में डालें।

यह घरेलू उपाय जुकाम की समस्या का बहुत ही प्रभावशाली है दोस्ती येथे कुछ ऐसे घरेलू टिप्स जिन्हें आजमाकर आप अपने सर्दी जुकाम को ठीक कर सकते हैं।

No comments

Please do not enter any spam link in the comment box.