How to take care of your baby's skin in winter सर्दियों में अपने बच्चे की त्वचा की देखभाल कैसे करें

Share:

By healthtipsmafia: January 4: 4:30pm



एक बच्चे की त्वचा के रूप में नरम कुछ भी नहीं है! हालांकि इसे रखने से अतिरिक्त देखभाल होती है, खासकर सर्दियों में जब बाहरी तत्व शरीर पर ज्यादा कठोर होते हैं।
 विशेषज्ञों का कहना है कि एक बच्चे की त्वचा दो साल की उम्र के आसपास परिपक्वता तक पहुंच जाती है, इसलिए इससे पहले कि वे उस उम्र को मारते हैं, यह अभिन्न है कि आप देखभाल के अतिरिक्त उपाय करते हैं। अपने छोटों को सर्दियों की कठोरता से बचाने के लिए इन आवश्यक सुझावों का पालन करें!

शिशुओं के लिए विकसित स्किनकेयर उत्पादों का ही उपयोग करें
नहाने के समय का सबसे अधिक लाभ उठाएं

यद्यपि आप अनिश्चित हो सकते हैं कि सर्दियों में आपके बच्चे को कितनी बार स्नान करना है, आपको पता होना चाहिए कि ऐसा करना आवश्यक है। हालाँकि, सुनिश्चित करें कि ठंडा दिनों पर पानी बहुत गर्म नहीं है क्योंकि यह त्वचा को शुष्क कर सकता है और इसे खुरदरा और दरार छोड़ सकता है। पानी का तापमान स्पर्श करने के लिए सुखद होना चाहिए और स्नान के समय 10 मिनट से अधिक नहीं होना चाहिए। आप अपने बच्चे को सप्ताह में तीन या चार बार स्नान करा सकती हैं, हमेशा शिशुओं की नाजुक त्वचा, जैसे ग्लिसरीन साबुन के लिए संकेतित साबुन का उपयोग करती हैं।

उन्हें हाइड्रेटेड रखें
स्नान के बाद, जब आपके बच्चे की त्वचा अभी भी नम है और छिद्र खुले हैं, विशेष रूप से प्राकृतिक तेलों, क्रीम या हाइपोएलर्जेनिक, पेराबेन-फ्री लोशन के साथ मॉइस्चराइज करने का सही समय है। ध्यान रखें कि ठंड के मौसम के लिए सबसे अच्छे उत्पाद उच्च तेल सामग्री वाले होते हैं।

बच्चे के होंठ मत भूलना, क्योंकि इस उम्र में ड्रिबलिंग ठेठ है जो सूखापन को तेज कर सकता है और जलन पैदा कर सकता है। कृत्रिम स्वाद या रंजक से मुक्त, विशेष रूप से शिशुओं के लिए डिज़ाइन किया गया एक लिप रक्षक लागू करें।

अच्छा आहार यह सुनिश्चित करता है कि आपके बच्चे की त्वचा स्वस्थ रहे, सनस्क्रीन न भूलें
गर्मियों के अंत में इसे दूर मत करो। आपको अभी भी सर्दियों के महीनों में सूरज के बारे में पता होना चाहिए और बच्चे की त्वचा की देखभाल के लिए सनस्क्रीन आवश्यक है। जब भी आप अपने बच्चे के साथ बाहर हों तो हमेशा कम से कम एसपीएफ 20 लगाएं।

अच्छा पोषण प्रमुख है
वयस्कों के लिए, आपके बच्चे की त्वचा के स्वास्थ्य के लिए उचित पोषण और जलयोजन आवश्यक हैं। उनकी उम्र के आधार पर, अक्सर अपने बच्चे को दूध, पानी और प्राकृतिक रस दें। अपने बच्चे की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध आहार के साथ मिलाएं; ब्रोकोली, टमाटर, पालक, गोभी, गाजर और फल जैसी सब्जियां उनके साथ पैक की जाती हैं।

परतों को ज़्यादा करने से बचें, क्योंकि पसीने से आपके बच्चे की त्वचा में जलन हो सकती है!
माता-पिता द्वारा की जाने वाली गंभीर गलतियों में से एक अपने बच्चे को बहुत सी परतों में लपेटना है, जिसके कारण अत्यधिक पसीना आता है। विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि शिशुओं में वयस्कों के रूप में अपने शरीर के तापमान को विनियमित करने की समान क्षमता नहीं है, इसलिए अति-ड्रेसिंग से कांटेदार गर्मी हो सकती है, एक दाने जो छोटे डॉट्स या गर्दन, शरीर और पैरों पर लाल रंग के दाने के रूप में प्रकट होता है। तो याद रखें, प्रकाश परतें महत्वपूर्ण हैं!

उन्हें आरामदायक तापमान पर रखें
घर पर, बहुत अधिक गर्मी नहीं है। आदर्श रूप से, यह 68-72ºF और 50% आर्द्रता होना चाहिए। जब आप बाहर से अंदर आते हैं, तो अतिरिक्त गर्मी से बचना बहुत ज़रूरी होता है इसलिए जितना जल्दी हो सके बच्चे का कोट उतार दें। इन सिफारिशों पर टिकें और आप न केवल परिणाम देखेंगे, बल्कि उन्हें भी महसूस करेंगे
इसी तऱ्हा हेअल्थसे जुडी जाणकारी केलिए मुझे कूमेंट करे.

No comments

Please do not enter any spam link in the comment box.