How to balance body temperature. शरीर का तापमान कैसे संतुलित रखें ।

Share:

By healthtipsmafia January 13  2:10pm



शरीर के तापमान को संतुलित रखने के लिए हमें क्या करना चाहिए।
शरीर का तापमान कई वजह से बढ़ता है इसकेलिऐ मौसम इत्यादि तो जिम्मेदार होती हैं साथ ही हम जो खाते पीते है उसकी वजह से भी शरीरिक तापमान बढ़ता है जैसे कि शराब का सेवन माँसाहार करना फिर इत्यादी का अधिक सेवन इसके अलावा यदि हम गर्मियों में बहुत ज्यादा सुरज की किरणों के संपर्क में आते हैं या फिर बार बार बीमार पड़ते हैं या फिर बहुत ज्यादा दवाइयों का सेवन करते हैं तो भी शरीर का तापमान तेजी से गर्म होने लगता है ।

आपको ऐसे आहार से बचना चाहिये जो शरीर के तापमान को बढ़ाते हैं और दवाइयों का सेवन भी कम से कम करना चाहिए ।

आज में आपको ऐसे आहार के बारे में बताऊगा जिसके खाने से हमारे शरीर का तापमान संतुलित रह सके ।

1. तापमान चाहीऐ गरम हो या थंडा आपके शरीर का तापमान यदि असंतुलित है तो इससे पार पाने के लिए जो पहला शब्द आपके ज़ेहन में आना चाहिए वह पानी यदि आपके शरीर का तापमान गर्म है तो अपने पैरों को कुछ देर ठंडे पानी में भिगोएं और ज्यादा से ज्यादा पानी पिया आप जल्द ही महसूस करेंगे कि आपके शरीर का तापमान संतुलित हो रहा है ।

यदि आप गर्मीयोमे बहुत ज्यादा बाहर निकलते हैं तो पानी बार बार पीए। संभव हो तो अपने पास हर समय एक पानी की बोतल को रखें शरीर में पानी की जितनी भी कमी होगी शरीर उतना ही गरम होगा।

2. यदि आपका शरीर बहुत ज्यादा गर्म हो गया है खासकर गर्मियों के मौसम में तो अनार का जूस आपके शरीर के तापमान को संतुलित करने में सहायता करेगा अनार के जूस मे थोड़ा सा बादाम का तेल मिला लें और इसे रोजाना पिएं बादाम के तेल के साथ अनार का जूस हर उम्र के वर्ग के लोग कर सकते हैं । यदि आप अपने शरीर के तापमान को संतुलित रखना चाहते हैं तो अब कुछ चीजों पर नियंत्रण रखना पड़ेगा जैसे शरीर को संतुलित रखने के लिए गर्म चीजों का सेवन कम करना पड़ेगा माँसाहार भी कम करे इसके अलावा जितना भी संभव हो दवाइयों पर निर्भरता को कम करें यदि आप दवाइयों पर आश्रित हैं तो अपने शरीर के तापमान के विषय में अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।
आपको इस टॉपिक को लेकरं कोई सुजाव या कोई प्रशन हो तो मुझे कंमेंट करणे । धन्यवाद। 

1.तेजी से वजन कैसे बढ़ाएं
2. सफल जीवन के लिए 9 टिप्स.
3. बालो को झड़ने से रोकने के 5 जबरदस्त टिप्स
4. सर्दी जुकाम के घरेलू टिप्स

No comments

Please do not enter any spam link in the comment box.