How to gain weight fast तेजी से वजन कैसे बढ़ाएं

Share:

By healthtipsmafia January 12  11:35pm


आका डाइट प्लान उन लोगों के लिए जो अपना वज़न बढ़ाना चाहते हैं लेकिन वजन बढ़ाना और वजन सही तरीके से बढ़ाना ये दो अलग बातें हैं अगर आपको लगता है कि वजन बढ़ाने के लिए आपको सारा दिन कुछ भी खाते है या फिर आप कितना भी मीठा खा सकते हैं तो यह वजन बढ़ने का सही तरीका नहीं है इसे आप मोटापे का शिकार हो सकते हैं और धीरे धीरे मोटापे से होने वाली अनगिनत बीमारियों का।

इसी आज में आपके लिए लेकर आए हूं एक पुरे दिन का नॉन वेज डाइट प्लान जिसे अगर आप सही ढंग से फॉलो करते हैं तो आप सही तरीके से वजन बढ़ा पाएंगे तो अगर ये टॉपिक आपके मतलब का है तो आप इसे जरूर फॉलो करे। तो चलिए शुरू करते हैं।

* दिन की शुरवात हम करेंगे गुनगुने पाणी के साथ।


हलका गरम पाणीलेले 1 से 2 ग्लास ये गुनगुना पाणी एक जगा पर बेठ के पीए ।सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने से हमारी बॉडी के टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं हमारे मसल्स रिलैक्स हो जाते हैं और ब्लड सर्कुलेशन भी और बेहतर हो जाता है ।

पानी पीने के आधे घंटे बाद आप 6 से 7 भीगे हुए बादाम और अखरोट लेले भीगो के खाने से इसके फायदे भी बढ़ जाती है और यह पचाने में भी आसान हो जाती है।

अब इसके बाद आप 1 घंटा वर्कआउट यानी की एक्सर्साइज के लिए जरूर निकालें वर्कआउट जितना वेट लॉस के लिए जरूरी है उतना ही वेट गेन के लिए भी जरूरी है और कोई भी डाइट तभी काम करेंगे जब आप उसके साथ वर्कआउट भी करेंगे इसलिए इसके लिए जरूरी टाइम निकालें और हो सके तो सुबह के टाइम ही करें इसमें आप वेट ट्रेनिंग कर सकते हैं या फिर योगा जॉगिंग या फिर स्वीमिंग इत्यादि ।

वर्कआउट से आते ही एक अच्छा न्यूट्रिशंस मिल ले इस टाइम आप बनाना शेक ले सकते हैं और इस को भी हेल्दी तरीके से बनाए इसमें चीनी ना डालें। इसे बनाने के लिए आप फुल क्रीम यानी की मलाई वाला दूध ले सकते है उसमें 2 केले तक डाल सकते हैं जो भी नक्श आप डालना चाहे वो डाल सकते हैं जैसे बादाम ,काजू ,और अकरोड किशमिश ओ सब आप इस में डाल सकते हैं अगर कुछ मीठा डालना चाहें तो शहद डाल सकते हैं और इस तरह से टेस्टीऔर हेल्दी शेक तैयार कर लें और वर्कआउट से आते ही पिएं इस शेक को लेने के 1 से 2 घंटे बाद ब्रेकफास्ट करले और चाहे आप कितना भी बीसी क्योना हो अपना ब्रेकफास्ट कभी भी मिस ना करें एक हेल्दी ब्रेकफास्ट करने से आपकी एनर्जी पूरा दिन बनी रहती है और आप ज्यादा एक्टिव महसूस करते हैं ब्रेकफास्ट में आप 2 से 3 अंडो का ऑम्लेट ले सकते हैं इसका जो योक होता है यानी की पिला पार्ट उसके साथ ही इसे बनाए इस मामले में आप ढेर सारी सब्जियां डाल सकते हैं जैसे की शिमला मिर्च, गाजर, प्याज ,टमाटर, हरी मिर्च, इत्यादि इसमें तेल और मसाले कम ही डालें इस ऑम्लेट के साथ आप 1 से 2 ब्राउन ब्रेड ले सकते हैं और साथ में अपनी पसंद की चाय ले सकते हैं अप देख लेते हैं।

अब आपण इसकी जगह ब्रेकफास्ट में आप और क्या क्या ले सकते हैं इसके अलावा अगर आप चाहें तो ब्रेकफास्ट में पनीर सँडविज ले सकते हैं चीज सँडविज ले सकते हैं पीनट बटर टोस्ट ले सकते हैं या फिर बॉयल एग का सॅलड ले सकते हैं ब्रेकफास्ट के 2 घंटे बाद फल ले सकते हैं जो भी आपके शहर में मौसम के फल हों तो आप ले सकते हैं जैसे किसी सेंब, नाशपाती ,खरबूजा ,तरबूज ,अंगूर, पैनअप्पल, स्टोबेरीज किवीज इत्यादि फ्रुट हमारी बॉडी को फाइवर भिदेते है और ढेर सारे न्यूट्रिशंन भी उसी तरह चाहे तो भुनी हुई मूंगफली या फिर चना भी ले सकते हैं अगर आप को ज्यादा भूक लगती हो तुम मुंग दाल राइट्स भी ले सकते हैं इसमें सब्जियां डालकर इसका टेस्टी सॅलड बना सकते हैं।

फल खाने के 2 घंटे बाद आती है लंच की बारी लंच में आप सबसे पहले एक बाऊल सॅलड ले सकते हैं इसके साथ 1 से 2 मल्टीग्रेन रोटी या फिर चावल ले सकते हैं।

इसके साथ चिकन करी ले सकते हैं जिसमें तेल और मसाले बहुत ही कम हो और अगर आप इसकी जगह कोई सब्जी लेना चाहते हैं तो आलू, मेथी की सब्जी ले सकते हैं या फिर आलू की कोई भी सब्जी ले सकते हैं ।

लंच के 2 से 3 घंटे बाद आप अपनी पसंद की चाय ले सकते हैं अगर ग्रीन टी ले तो सब से बढ़िया है और नहीं तो दूध वाली चाय ले सकते है चाय के साथ एक हेल्दी स्नेक्स जरूरले जैसे की ओट्स या मूरमुरे, या पॉपकौन , सँडविच, या फिर ढोकला ।

और इसके बाद आती है डीनर की बारी डीनर आपके दिन का सबसे लाइट मिल होना चाहिए जिनमें आप ले सकते हैं फिश या रोस्टेड चिकन अगर आप चिकना ना लेना चाहे तो आप सॉरटेड व्हेजिटेबल ले सकते हैं इसके साथ रोटी या राईस कोई भी चीज़ ले सकते हैं अगर आपको लगता है कि इससे पेट नहीं भरेगा तभी आप रोटी या राइस साथ मेंले ।नहीं तो उसके बिना भी ले सकते हैं ।

इसके बाद डीनर की कुछ और ऑप्शन देखलेते है जैसे की एगकरी, अँड राईस , सोयाचाप, रोटी ,सब्जी और दाल अगर इसके बाद भी आपको भूख लगती है तो रात को सोने से 1 घंटा पहले आप 1 कप गुनगुना दूध ले सकते हैं और दूध में आप शहद खजूर और ड्राफूड भी डाल सकते हैं।

अब देखते हैं कि इस डाइट में और क्या क्या ले सकते हैं अगर किसी भी मिल के बाद कुछ आपका मीठा खाने का मन करे तो आप 1 पीस डार्क चॉकलेट ले सकते हैं उसी तरह आप अपनी डाइट में आलू या शकरकंदी लें करते हैं लेकिन इसे उबाल कर ही लेना है तल कर नहीं फुल फैट मिल्क दही पनीर मलाई वाला दूध या फिर मलाई वाला पनीर खाने से भी फायदा मिलेगा ये पूरा डाइट प्लान करीब 2000 कैलरी का है आप आगर इसे बिल्कुल ऐसे ही फॉलो करते हैं तो एक महीने में 3 से 5 किलो तक वजन बढ़ा पाएंगे।

बाहर का खाना बिल्कुल न खाएं ज्यादा तला हुआ या मसालेदार खाना भी न खाएं चीनि को भी अवॉइड करें और वर्कआउट को बिलकुल भी मिस ना करें। इसके साथ साथ यह भी ध्यान रखें कि आपको 7 से 8 घंटे की नींद जरूर पूरी करें और किसी भी तरह का स्ट्रेस न लें तो अगर अच्छी डाइट और एक्सरसाइज के साथ इन चीजों का भी ध्यान रखेंगे तो वजन आसानी से पढ़ेगा ।

1. Weight loss के लिए full day diet plan
2. सफल जीवन के लिए 9 टिप्स
3. बालो को झड़ने से रोकने के 5 जबरदस्त टिप्स
4. सर्दी जुकाम के घरेलू टिप्स

No comments

Please do not enter any spam link in the comment box.