Top 10 Highest Protein Food. टॉप 10 हाइअस्ट प्रोटीन फूड ।

Share:

By healthtipsmafia :January 15 11:50am

हर रोज़ एक सामान्य व्यक्ति को 2500 कैलरीज और 56 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है और सामान्य एवरेज महिला को 2000 कैलरी और 40 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है।
लेकिन हम सभी लोगों को ऐसे कौन सी चीजें खानी चाहिए जिसे कि हमें भरपूर प्रोटीन भी मिले और एनर्जी भी ।

आज हम ऐसे ही 10 फ़ूड के बारे में बात करेंगे जिनमें हाई प्रोटीन होता है।
लेकिन उससे पहले आपको कुछ इम्पोर्टेन्स बातें बता ना चाहता हूं कि आपकी बॉडी के लिए कितने प्रोटीन की आवश्यकता है और आपका BMI यानी बॉडी मास इंडेक्स क्या है प्रोटीन की आवश्यकता हमें मसल्स बनाने के लिए पढ़ती है क्योंकि हमारे टीशूश प्रोटीन के बने होते हैं।

हमारी बॉडी को कितने प्रोटीन की जरूरत है इस चीज़ को निकालने का एक सिंपल सा फॉर्मूला है कि आप का जितना भी आपका करंट वेट है उसें 0.8 से
 
Formula

Current weight × 0.8 = ? value daily protein


मल्टीप्लायी कर दो और फिर जो भी व्यालू हो आपको डेली उतने ही ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है ।
हम इसे इग्ज़ैम्पल से समझतें हैं ।
Example :-

मान लो आपका वजन 75 किलोग्राम है और हम 75 को 0.8 से मल्टिप्लाई कर देते हैं तो इसकी वैल्यू 60 आती है इसका मतलब निकलता है जीस व्यक्ति का वजन 75 किलोग्राम है उसे डेली 60 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता पड़ती है ।

और एक बात यह है कि आपको अपना BMI यानी बॉडी मास इंडेक्स भी चेक करना चाहिए ये देखने के लिए की क्या आपकी बॉडी को फॅट की जरूरत है या फिर प्रोटीन की जरूरत ।

BMI को कैलकुलेट करने के लिए आप सिम्पल नेट पर सर्च करेगा वहाँ पर आपको BMI कैलकुलेटर मिल जाएगा जहाँ पर आपको अपना वेट और अपनी हाईट इम्पोर्टेंस करनी पड़ेगी उसक कैलकुलेटर पर आप अपना हाइट और वेट इंसर्ट करेगा वो आपको आपका BMI बता देगा BMI रैंक सामान्य कुछ इस तरह से होती है 18.5 से 25 BMI वाले व्यक्ति को नॉर्मल माना. जाता है जिनका BMI 18.5 से कम होता है उसे अंडरवेट माना जाता है जिनका BMI 18.5 से कम है या फिर 18.5 भी हैं उन्हें आजी से फैट वाली चीजें खानी शुरू कर देनी चाहिए ।और जिनका BMI 25 से 30 के बीच हो जाता है उन्हें ओवरवेट माना जाता है मतलब है कि उन्हें फॅट वाले फूड को कम खाना चाहिए । या फिर कम से कम इस्तेमाल करना चाहिए जिनका BMI 30 से ज्यादा हें वो असल में मोटापे की शिकार हो चूके हैं जो कि बहुत ही सीरियस बात है उन्हें आज के आज ही अपने फॅटी फूड को बंद कर देना चाहिए ।

इसे भी अगर हम एक इग्ज़ैम्पल से समजे ।


Example:
मानलो अगर एक व्यक्ति का वजन 75 किलोग्राम है और हाईट 6 फिट हैं तो उसका BMI 22.4 के बराबर होता है जो कि 18.5 और 25 के बीच में हैं यानी की इस व्यक्ति के वेईट नॉर्मल है ।

दोस्तो अब बात करते है टॉप 10 हाइअस्ट प्रोटीन फूड की।

10. नॉर्मल मिल्क और सोयामिल्क ।

नॉर्मल मिल्क और सोया मिल्क दोनों में ही तकरीबन बराबर प्रोटीन मौजूद होता है दोनों ही 100 ग्राम पर 3.4 ग्राम प्रोटीन मिलता है ।यानी की अगर आप डेली एक लीटर दूध पीते हैं तो आपको 34 ग्राम प्रोटीन मिल जाता है और एवरेज व्यक्ति को 56 ग्राम प्रोटीन की जरूरत पड़ती है तो 36 ग्राम तो आपको दूध से ही पूरा हो जायेंगे। प्रोटीन के साथ साथ दूध में फैट भी रहता है जो कि अंडरवेट वाले व्यक्तियों के लिए बेनिफिट रहता है।

9.EGG अंडा।

Egg यानी की अंडे सामान्यतः एक अंडे में छे ग्राम प्रोटीन रहता है लेकिन EGG के बाहर वाला पोर्शन यानी की EGG व्हाइट में सबसे ज्यादा प्रोटीन रहता है अंडे का 75% से अधिक प्रोटीन उस egg white में ही होता है और जो एक आयोग यानी की येलो वाला पाट होता है उसमें ज्यादातर फैट रहता है तो अगर किसी व्यक्ति का BMI 25 से ज्यादा है तो उस व्यक्ति को केवल egg का व्हाइट वाला पाट खाना चाहिए। और जीस व्यक्ति का BMI 18.5 से कम है तो उसे egg के दोनों ही पाट को खाना चाहिए। ताकि उसे प्रोटीन और फैट दोनों मिल सके ।

8. टोफू( ब्रेड )

टोफू वे एक तरह से परेड कि एक ब्रेड टोफुसे आपको 8 ग्राम प्रोटीन मिलता है। और आप इसे कच्चा भी खा सकते।

7. Yogurt ( दही )

Yogurt यानी कि दही योगर्ट में आपको फैट और प्रोटीन दोनों काफी मात्रा में मिल जाता हैं 100 ग्राम Yogurt से आपको 10 ग्राम प्रोटीन मिल जाता है तो आप योगर्ट गर्मियों में चलते फिरते भी खा सकते हो वैसे भी दही ठंडी रहती है और 10 ग्राम प्रोटीन भी मिल जाता है वोभी 100 ग्राम दही से ।

6. दाले( beans )

बीन्स यानी की दाले बीन्स में केवल प्रोटीन नहीं होता बल्कि उनमें काफी ज्यादा अदि चीजे भी आती है तो 25 से अधिक BMI वालों के लिए बीन्स उतनी ज्यादा सही नहीं रहती। 100 ग्रामीण बीन्स में केवल 21 ग्राम प्रोटीन मिलता है। जो कि काफी ज्यादा है लेकिन आप 100 ग्राम दाल एक टाइम में खाना नाही सकते हो । आप एक टाइम पर ज्यादा से ज्यादा 30 ग्राम तक दाल खा सकते हो जिससे आपको 7 ग्राम प्रोटीन मिल जाता है ।

5. फिश। ( fish )
100 ग्राम सेलफ़ीस से आपको 22 ग्राम प्रोटीन मिल जाता है और 206 कैलरी एनर्जी मिल जाती है इसमें फैट भी काफी ज्यादा होता है 100 ग्राम फिश से आपको 12 ग्राम फैट भी मिल जाता है जो कि अंडरवेट वाले व्यक्तियों के लिए काफी ज्यादा मददगार रहता है।

4.सिद्धांत ।
सिद्धांत यह असल में गेहूं से बनाया जाता है 100 ग्राम सिद्धांत में आपको 25 ग्राम प्रोटीन मिल जाता है असल में वेजिटेरियन के लिए सबसे ज्यादा प्रोटीन का सोर्स रही है।

3.पनीर , चीज
चीज यानी कि पनीर 100 ग्राम पनीर से आपको 25 ग्राम प्रोटीन मिल जाता है। लेकिन आप 100 ग्राम पनीर एक टाइम पर नहीं खा सकते हो और प्रोटीन के साथ साथ इनमें काफी ज्यादा फैट भी रहता है लेकिन अगर आप 100 ग्राम पनीर खा रहे हो तो इसका मतलब है कि आप 33 ग्राम फैट का सेवन भी कर रहे हो क्योंकि 100 ग्राम चीज़ में 25 ग्राम प्रोटीन होता है और 33 ग्राम फैट रहता है ।

2. बीफ और पोर्क लाइन।
बीफ और पोर्क लाइन दोनों मेंहीं पर 100 ग्राम पर आपको 26 ग्राम प्रोटीन मिलता है नॉन वेजिटेरियन लोगों के लिए जो कि अंडरवेट हैं वो अगर डेली बीफ खाते हैं तो 6 week के अंदर ही उनमें 5 kg तक की वजन की बढ़ोतरी हो जाती है।

1. चिकन ब्रेस्ट
असल में यह फूड 25 से जादा BMI वाले लोग के लिए काफी ज्यादा बेस्ट है क्योंकि 100 ग्राम चिकन ब्रेस्ट से आपको केवल 3.6 ग्राम फैट मिलता है और 31 ग्राम प्रोटीन मिलता है। मतलब यह है कि तेजी से मसल्स ग्रो करने के लिए नॉन वेज में 25 से जादा BMI वाले लोगों के लिए काफी हेल्पफुल हो जाता है और 31 ग्राम प्रोटीन के साथ साथ उसमें आप को 165 कैलरी एनर्जी मिल जाती है।

तो दोस्तों ये तो थी टॉप 10 हाइअस्ट रैंकिंग की लिस्ट।

अगर आप कोई क्वेरी या सुझावों भी हो कमेंट में लिखा जरूर बताये और आप में से कितने लोग जिम जाते हैं और कितने लोग डेली जाने का सोचते हैं लेकिन फिर सो जाते हैं और जिम नहीं जा पाते है मुझे कमेंट में जरूर बताएगा ।

Related Articles

1. टॉप 10 हाइअस्ट प्रोटीन फूड ।
2. पोषक तत्व डी की कमी के संकेत
3. तेजी से वजन कैसे बढ़ाएं
4. Weight loss के लिए full day diet plan
5. न्यूट्रीशियन क्या है और ये हमारे । लिए क्यो जरुरी है ।
6. जिम जाने वालोके लिए 6 बेहतरीन आहार
7. जिम जाणेसे पेहेले क्या खाऐ

No comments

Please do not enter any spam link in the comment box.